Skip to main content

Ratan Tata Motivational Quotes!रतन टाटा के अनमोल विचार

Motivational Thoughts Of "Ratan Tata"




(विश्व के सबसे बड़े दानवीर रतन टाटा जी से विचार)


इस लेख में आज हम रतन टाटा के विचार (Ratan TaTa Quotes in Hindi) के विषय में बात करेंगे जिनको आप नीचे पढेंगे.

Quotes-1
दूसरों की नकल करने वाले व्यक्ति थोड़े समय के लिए सफलता तो प्राप्त कर सकते हैं परंतु जीवन में बहुत आगे नहीं बढ़ सकते हैं.-Ratan Tata.


Quotes-2
अपने जीवन की परिस्थितियों और अपनी प्रतिभाओं के अनुसार अपने लिए अवसर एवं चुनौतियों को चिन्हित करना चाहिए दूसरे सफल लोगों से इस बात की प्रेरणा लेनी चाहिए कि जब वह व्यक्ति सफल हो सकता है तो मैं क्यों नहीं हो सकता हूं पर प्रेरणा लेते समय आंखों को बंद नहीं कर लेना चाहिए.-Ratan Tata.


Quotes-3
दुनिया में करोड़ो लोग मेहनत करते हैं फिर भी सबको भिन्न-भिन्न परिणाम प्राप्त होते हैं. इस सब के लिए मेहनत करने का तरीका जिम्मेदार है इसलिए व्यक्ति को मेहनत करने के तरीके में सुधार करना चाहिए पेड़ काटने के पूर्व कुल्हाड़ी की धार देखने की आवश्यकता होती है इसलिए जब आठ घंटे में पेड़ काटना हो तो छः घंटे कुल्हाड़ी की धार तेज करने में लगाने पर सफलता प्राप्त होने के अवसर बढ़ जाते हैं.-Ratan Tata.


Quotes-4
किसी भी कार्य को निर्धारित समय सीमा में ही पूरा करना चाहिए और वो ही कार्य करना चाहिए जिसमें पूर्ण आनन्द की प्राप्ति हो.मैं सही फैसले लेने में यकीन नहीं रखता, बल्कि मैं फैसले लेकर उन्हें सही साबित करता हूँ.-Ratan Tata.


Quotes-5
हम सभी के पास समान प्रतिभा नहीं है, लेकिन हम सब के पास समान अवसर हैं, अपनी प्रतिभा को विकसित करने के लिए.-Ratan Tata.


Quotes-6
अगर आपको तेज चलना है तो अकेले चलिए,
लेकिन अगर दूर तक चलना है तो साथ साथ चलिए– Ratan Tata.


Quotes-7
जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए उतार – चढ़ाव बहुत जरुरी हैं,
क्यूंकि ECG में भी सीधी लाइन का मतलब होता है – मृत–Ratan Tata.


Quotes-8
लोहे को कोई नष्ट नहीं कर सकता,
लेकिन उसकी खुद की जंग ही उसे नष्ट कर देती है,
वैसे ही इंसान की खुद की मानसिकता और सोच
ही इंसान को नष्ट करती है– Ratan Tata.


Quotes-9
लोग आप पर जो पत्थर फैंकते हैं,
उन पत्थरों से स्मारक बनायें – Ratan Tata.


Quotes-10
मैं लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए लगातार कहता हूँ कि प्रश्न पूछें, नए विचारों पर बात करें, नयी तकनीक और नए आईडिया के बारें बेझिझक आगे आएं– Ratan Tata.


Quotes-11
जो व्यक्ति बहुत सफल हैं मैं उनकी प्रसंशा करता हूँ। लेकिन अगर वह सफलता लोगों के साथ निष्ठुरता और क्रूरता से हासिल की है तो मैं उस व्यक्ति की प्रसंशा तो कर सकता हूँ लेकिन इज्जत नहीं– Ratan Tata.


Quotes-12
मैं हमेशा भारत के भविष्य की क्षमता के बारे में बहुत उत्साहित और विश्वस्त रहा हूँ,
मेरा मानना है कि यह महान क्षमताओं वाला एक महान देश है–Ratan Tata.


Quotes-13
मैं काम करते हुए कुछ लोगों को ठेस पहुंचा सकता हूँ, लेकिन मैं किसी भी स्थिति में इस रूप में देखा जाना पसंद करता हूँ कि एक ऐसा व्यक्ति जिसने किसी भी स्थिति में अपना सबसे अच्छा काम किया और बिना समझौता किये किया– Ratan Tata.


Quotes-14
जिस दिन मैं उड़ान भरने में सक्षम नहीं होऊंगा वह दिन मेरे लिए एक दुखद दिन होगा– Ratan Tata.


Quotes-15
जीवन में केवल अच्छी शैक्षिक योग्यता या अच्छा कैरियर ही काफी नहीं है। आपका लक्ष्य होना चाहिए कि एक संतुलित और सफल जिंदगी जिया जाये– Ratan Tata.



Quotes-16
हम लोग इंसान हैं कोई कम्प्यूटर नहीं, जीवन का मजा लीजिये इसे हमेशा गंभीर नहीं बनाइये– Ratan Tata.


Quotes-17
ये जीवन आपका है इसे इतना भी गंभीर मत बनाइये, हम सब इस दुनियाँ में कुछ पलों के मेहमान हैं तो जीवन का आंनद लीजिये– Ratan Tata.


Quotes-18
मैं यह कहूँगा कि एक चीज जो मैं अलग तरीके से कर सकता था वह यह कि मैं और भी अधिक सेवामुक्त होता।-Ratan Tata.


Quotes-19
Peoples Republic of China का Political System चीजों को आसान बना सकता है निर्णय तेजी से लिए जाते हैं और रिजल्ट भी जल्दी आते हैं दूसरी तरफ, हमारे लोकतंत्र में [India में], ऐसी चीजें बहुत कठिन हैं।-Ratan Tata.


Quotes-20
मैं उन लोगों की तारीफ करता हूँ जो बहुत सफल रहे हैं लेकिन अगर वो सफलता बहुत ज्यादा बेरहमी के माध्यम से हासिल की गयी है, तो मैं उस व्यक्ति की प्रशंसा तो सकता हूँ, पर मैं उसका सम्मान नहीं।-Ratan Tata.



Quotes-21
 मैं यह करना चाहता हूँ कि मेरे पीछे नैतिकता और मूल्यों से युक्त एक अनुकरणीय तरीके से संचालित कंपनियों का एक सेट और उनकी एक स्थायी इकाई रहे।-Ratan Tata.


Quotes-22
सब कुछ ठीक है, कभी कभी काम से छुट्टी लेना, क्लास bunk करना, किसी एग्जाम में कम मार्क्स लाना या छोटे भाई बहनों से कभी झगड़ना, सब ठीक है चलता है जब हम जिंदगी के आखिरी पड़ाव पे होंगे तो यही छोटी-छोटी बातें हमें हँसाएंगी और कंपनी के प्रमोशन, घंटे लगातार काम ये सब उस दिन कोई मायने नहीं रखेंगे। हम लोग इंसान हैं कोई कम्प्यूटर नहीं, जीवन का मजा लीजिये इसे हमेशा गंभीर नहीं बनाइये।-Ratan Tata.



Quotes-23
आप अफ्रीका जैसे देशों में और आप के आस-पास एशिया के कुछ हिस्सों, में घोर गरीबी भूखे और कुपोषित बच्चे को देखते हैं और आप अपने आप को देखते हैं जो आराम से सुखपूर्वक जी रहे होते हैं। मुझे लगता है यह कोई बहुत ही असंवेदनशील व्यक्ति होगा, जो यह नहीं सोचेगा कि उनके लिए कुछ किया जाना चाहिए।-Ratan Tata.


Quotes-24
मैंने अपने जीवन के अनुभवों से यही सीख पायी है कि आप हमेशा जिस चीज़ को सही माने तो फिर उसी चीज़ पर डटे रहे और जहाँ तक सम्भव हो हमेशा निष्पक्ष ही बने रहे।-Ratan Tata.


Quotes-25
ऐसी कई चीजें हैं, जो अगर मुझे दोबारा जीने के मौका मिले तो शायद मैं अलग ढंग से करूँगा लेकिन मैं पीछे मुड़कर ये नहीं देखना चाहूँगा कि मैं क्या नहीं कर पाया.-Ratan Tata.



दोस्तो आपको रतन टाटा जी के यह अनमोल विचार कैसे लगे यह हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा. और अभी तक आपने हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब नही किया है तो अभी सब्सक्राइब कर लीजिए ताकि हमारे आनेवाले हर एक नए नए आर्टिकल की खबर आपको सबसे पहले मिलती रहे.इसी लेख के साथ हम आपसे विदा लेते है फिर मिलेंगे एक नए विचार के साथ एक नए जज्बे के साथ तब तक अपना ख्याल रखे हस्ते रहे खुश रहे!
धन्यवाद.

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Akbar Aur Birbal Motivational Story

अकबर और बीरबल Akbar aur birbal Akbar Aur Birbal Motivational Story हैलो दोस्तो मैं आज आपको अकबर और  बीरबल की कहानी बताने वाली हु जिससे आपके सोच में बोहत ज्यादा परिवर्तन हो सकता हैं.

Friendship status in hindi!दोस्ती स्टेटस हिंदी में

Dosti Shayri In Hindi For Facebook बेस्ट फ़्रेंडशिप स्टेटस फ़ॉर फ़ेसबुक और व्हाट्स एप.चलिये शुरू करते है!